Sat. Nov 28th, 2020

बिहार में महागठबंधन का सीट शेयरिंग प्लान हुआ ऑफिशल

सीट शेयरिंग

बहुत परामर्श और अंतिम मिनट की बैठकों के बाद बिहार में महागठबंधन (ग्रैंड अलायंस) ने आखिरकार शुक्रवार को अपने सीट शेयरिंग प्लान की घोषणा की।

40 सीटों में से, राजद 20 सीटों पर, कांग्रेस 9, उपेंद्र कुशवाहा राष्ट्रीय जनता पार्टी 5, जीतन राम मांझी-हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेकुलर) 3, और मुकेश साहनी के नेतृत्व वाली विकास इंसां पार्टी 3 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। ।

राजद ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) को अपने कोटे से एक सीट दी है।

यह भी तय किया गया है कि पहली राज्यसभा सीट जो महागठबंधन गठबंधन के काम आएगी, कांग्रेस के पास जाएगी।

बिहार में चार सीटों पर 11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिए महागठबंधन के उम्मीदवारों के नामों की भी घोषणा की गई।

पूर्व मुख्यमंत्री और HAM (S) के नेता जीतन राम मांझी गया से चुनाव लड़ेंगे, जबकि RLSP के उम्मीदवार भूदेव चौधरी को जमुई से मैदान में उतारा गया है। HAM (S) के नेता उपेंद्र प्रसाद औरंगाबाद से और RJD की विभा देवी नवादा से चुनाव लड़ेंगी।

यह घोषणा राजद के प्रदेश नेता रामचंद्र पूर्वे और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने की।

महागठबंधन बैठक में क्या सीट शेयरिंग फिक्स हुआ ?

महागठबंधन के नेताओं ने 10 को मैराथन बैठक की, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सर्कुलर रोड स्थित आवास, जहां तेजस्वी यादव वर्तमान में रहते हैं, सूची को अंतिम रूप देने के लिए। लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव भी बैठक में उपस्थित थे।

ऐसा कहा जाता है कि शरद यादव के आरजेडी के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है और चुनाव के बाद वे अपनी पार्टी का आरजेडी के साथ विलय कर लेंगे।

सीटों के आवंटन से पहले, राजद नेता मनोज झा ने कहा कि हम संविधान के लिए लड़ रहे हैं। इस देश के अंतिम व्यक्ति के लिए लड़ रहे हैं। हम सभी ने अपनी सीटें कम करने का फैसला किया है। इसके अलावा सीपीआई एमएल को भी महागठबंधन में शामिल किया गया है और हमने उन्हें पहली बार एक सीट दी है।

सीट शेयरिंग : कांग्रेस अड़ी रही लेकिन …..

बता दें कि कांग्रेस पहले 11 सीटों पर थी, लेकिन तेजस्वी यादव और राहुल गांधी की मुलाकात के बाद 9 सीटों को अंतिम रूप दिया गया था। आपको बता दें कि पिछले दिनों बिहार में कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति की बैठक के बाद समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा था कि कांग्रेस बिहार की 40 में से 11 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

उन्होंने कहा कि बैठक में सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को उम्मीदवारों के चयन के लिए और इन सीटों के लिए सीटों के चयन के लिए अधिकृत किया गया है और 17 मार्च को घोषित किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें – बिहार दिवस पर कैमूर में हुआ प्रशासन बनाम मीडिया फ्रेंडली क्रिकेट मैच

यह भी पढ़ें – छपरा की कुमाता ने अपने बच्चे के दोनों हूँठो पर लगाया गोंद ताकि वह रोये नहीं!

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *