Wed. Aug 12th, 2020

बिहार लोकसभा चुनाव : बिहार बीजेपी ‘सप्तऋषियों’ के सहारे पार लगाएगी अपनी चुनावी नैया, PM मोदी हो सकते हैं चेहरा

Bihar Assembly Election

वैसे तो इस समय पूरा देश कोरोना से लड़ रहा हैं, हर राज्य अपने-अपने स्तर पर इससे निपट रहा हैं पर कोरोना काल में भी बिहार बीजेपी संघ आगामी चुनाव के लिए तैयारी में जुट गया हैं। बिहार बीजेपी ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सप्तऋषि कमेटी को बनाने का फैसला लिया हैं, पार्टी के द्वारा दिये गए एक बयान के अनुसार जब 31 मई को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के साथ मन की बात करेंगे तो इस सप्तऋषि कमेटी के सदस्य अपने-अपने क्षेत्र में लोगों तक प्रधानमंत्री की बात पहुंचाएंगे।

सप्तऋषि कमेटी के सदस्य मौजूद रहेंगे हर बूथ पर

बिहार में विधानसभा सभा चुनाव आने वाले हैं इसलिए बिहार बीजेपी मंडल ने एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया हैं जिसमें उनके द्वारा हर बूथ पर कार्यकर्ता की नियुक्ति की जाएगी। अगर पूरे राज्य की बात की जाए तो इस समय बिहार में 72723 बूथ हैं और भारतीय जनता पार्टी बिहार मंडल हर बूथ पर सप्तऋषि कमेटी के सदस्य की तैनाती करेगी।

सप्तऋषि कमेटी में 7 स्तर के सदस्यों को शामिल किया जाएगा जिनमें बूथ अध्यक्ष, बूथ महामंत्री, बूथ पालक (जो पार्टी का वरिष्ठ सदस्य होगा), बीएलए-2 (ये भी पार्टी का सदस्य होगा), हर बूथ की एक महिला, उसी बूथ में मौजूद डोमिनेटिंग कास्ट के व्यक्ति, हर बूथ के युवा।

क्या भूमिका रहेगी सप्तऋषि की

बिहार बीजेपी संगठन के महामंत्री जनक राम के अनुसार पार्टी का मुख्य उद्देश्य समाज में मौजूद महत्वपूर्ण लोगों को भारतीय जनता पार्टी से जोड़ना हैं, इस पहल के अनुसार समाज के प्रतिष्ठित इंजीनियर, डॉक्टर, प्रोफेसर इत्यादि को पार्टी के साथ जोड़ना हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि इन लोगों के द्वारा पार्टी और सरकार की नीतियों को आसानी से आम जनता तक पहुंचाया जा सकेगा। जहां बीजेपी चुनावी योजना में व्यस्त हैं वहीं विपक्षी दल आरजेडी ने बीजेपी पर तंज कसा और कहा कि पूरा देश कोरोना जैसे महामारी से जूझ रहा हैं वहीं बीजेपी आगामी चुनावों को लेकर तैयारी कर रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *