Sun. Jun 7th, 2020

बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा टॉपर सिया श्रुति ने बताया सक्सेस मंत्र

टॉपर सिया श्रुति ने बताया सक्सेस मंत्र : नवंबर में बिहार लोक सेवा आयोग ने न्यायिक सेवा परीक्षा परिणाम घोषित किया था, जिसमें पटना की लड़की सिया श्रुति ने टॉप किया था। सिया श्रुति द्वारा राज्य स्तर की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक में प्रथम स्थान हासिल करने की खबर मयंक प्रताप सिंह द्वारा राजस्थान न्यायिक सेवा परीक्षा में टॉप करने वाली सबसे युवा उम्मीदवार बनने के कुछ दिनों बाद आई।

सिया श्रुति ने 2015 में चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी से एलएलबी पूरा किया था। वह पूर्णकालिक नौकरी में थीं और उन्होंने न्यायिक सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए इसे छोड़ दिया था। पेशे से वकील उसके पिता ने उसे बहुत प्रेरित किया है।

उसने एक छात्र से एक पूर्णकालिक टॉपर बनने के लिए एक स्टेट टॉपर बनने तक की अपनी यात्रा का विवरण साझा किया है और बताया कि कैसे YouTube वीडियो देखने से उसे परीक्षा की तैयारी में मदद मिली।

लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का प्रयास करने के बाद मुझे परीक्षा पास करने का भरोसा था। मैं पहली रैंक की उम्मीद नहीं कर रही थी लेकिन 30-40 के बीच रैंक हासिल करना सुनिश्चित था।

गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश उत्सव की तैयारी पटना में पूरी

बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा : टॉपर सिया श्रुति ने  इस तरह हासिल करी मंज़िल

बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा के सिलेबस को पूरा करने में मुझे 6-8 महीने लगे। मैंने मुख्य परीक्षा के सिलेबस के साथ अपनी तैयारी शुरू कर दी थी, कई छात्रों के विपरीत, जो प्रिलिम्स पाठ्यक्रम के साथ अपनी तैयारी शुरू करते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे विश्वास था कि यदि कोई मुख्य परीक्षा के सिलेबस को ठीक से तैयार करता है, तो कोई प्रीलिम्स परीक्षा का प्रयास कर सकता है क्योंकि प्रीलिम्स के कई प्रश्न मुख्य सिलेबस से पूछे जाते हैं। मैंने परीक्षा से ठीक एक महीने पहले प्रीलिम्स की तैयारी शुरू कर दी थी।

रविशंकर का बयान- कांग्रेस ने लागू किया था एनपीआर, अब जनता को भड़का रही

मैं परीक्षा के लिए किसी भी कोचिंग क्लास में शामिल नहीं हुई। मैंने परीक्षा के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। मैंने किशोर प्रसाद की मेंटरशिप के तहत परीक्षा की तैयारी की। मैंने तैयारी में अपने तीन साल के नौकरी के अनुभव का भी इस्तेमाल किया। बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा टॉपर सिया श्रुति को बिहार एक्सप्रेस की टीम ओर से ढेरों शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *