Sat. Oct 31st, 2020

बिहार पृथ्वी दिवस पर इतने करोड़ पौधें लगाने का मिशन हुआ सफल, पढ़िए पूरी ख़बर

पृथ्वी दिवस

पृथ्वी दिवस के मौके पर रविवार को बिहार की सर ज़मीन को पेड़ पौधों से हरा-भरा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई। यहां बड़े स्तर पर पौधरोपण हुआ। अपको बता दें कि राज्य के हरित आवरण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत तक ले जाने के लक्ष्य के साथ सरकार द्वारा तय किया गया था कि बिहार पृथ्वी दिवस यानी नौ अगस्त को ढ़ाई करोड़ पौधरोपण किए गए

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव दीपक सिंह के अनुसार इस अभियान के तहत 3.47 करोड़ पौधरोपण हो गए हैं।

पर्यावरण दिवस से जारी था पौधरोपण का सिलसिला

लॉकडाउन के कारण यह तय किया गया था कि एक दिन के बजाय लगातार दो तीन-महीने तक पौधे उगाएं जाएंगे। इस वजह से पर्यावरण दिवस यानी पांच जून से पौधरोपण अभियान जारी था।
इस अभियान में लगभग 1.40 करोड़ फलदार पौधे लगाए गए हैं। बता दें मनरेगा के माध्यम से इस अभियान में वृहत स्तर पर काम हुआ। मनरेगा के तहत 1.02 करोड़ पौधे लगाए गए।

कोरोना के कारण कार्यक्रम नहीं हो सके

कोरोना के कारण इस मौके पर पटना में कोई कार्यक्रम नहीं हो सका लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पथ निर्माण मंत्री ने राजधानी में निर्माणाधीन दीघा- आर ब्लॉक सिक्स लेन के आर ब्लॉक वाले हिस्से के निकट पौधरोपण किया।

इस अभियान की खासियत यह भी है कि इसमें वन विभाग की पहल पर पारा-मिलिट्री बल, अलग-अलग संस्थानों और सामाजकि संस्थानों के कर्मियों ने 1.68 करोड़, 54 हजार, 167 पौधे लगाए।

उद्यान महकमे द्वारा 10..42 लाख, 858, जीविका समूह ने 67.90 लाख, 69 तथा मनरेगा के माध्यम से 1.2 करोड़ पौधे लगाए गए।

इन आंकड़ों के मुताबिक नौ अगस्त को पौधरोपण के लक्ष्य का 138.30 प्रतिशत प्राप्त हो पाया। और 31 अगस्त तक यह अभियान जारी रहेगा।

इस महत्वपूर्ण अभियान में गम्हार, सेमल, अर्जुन, सागवान, शीशम, महोगनी, कदम, नीम, आम, कटहल, अमरूद व अनार के पौधे अधिक संख्या में लगाए गए हैैं।

अन्य खबरें पढ़ें सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *