Sun. Jan 19th, 2020

बैंक हड़ताल, 31 जनवरी से लगातार दो दिन तक बंद रहेगी बैंक सेवा, जानिए वजह

बैंक हड़ताल

बिहार में बैंक हड़ताल 31 जनवरी से होगा और दो दिन तक लगातार यह हड़ताल जारी रहने वाला है। इस हड़ताल के कारण बैंक की सारी सेवाएं भी दो दिन तक बंद रहेंगी। वेतनमान में 15 फीसद से अधिक वृद्धि की मांग को लेकर देशभर के बैंककर्मियों ने यह कड़ा कदम उठा लिया है और सभी बैंककर्मियों का कहना है कि अगर उनकी वेतन वृद्धि की मांगें नहीं मानी गईं को वे पहले दो दिनों की हड़ताल करेंगे और फिर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। इस मामले में हुई मुंबई में इंडियन बैंक एसोसिएशन और यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बीच सोमवार को बैठक बेनतीजा रही। बैठक में कुछ भी निर्णय लेना संभव नहीं रहा।

बैंककर्मी करेंगे बैंक हड़ताल

वेतन की मांग को लेकर बैंककर्मियों ने 31 जनवरी और एक फरवरी को हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी है और अब वो ऐसा कर के भी रहेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं बैंककर्मियों के मुताबिक दो दिवसीय हड़ताल के बाद भी उनकी मांगें अगर नहीं पूरी की गयी तो 11,12 और 13 मार्च तक फिर तीन दिवसीय हड़ताल पर रहने की घोषणा की है। उसके बाद भी अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो एक अप्रैल से वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। ये इनका आखिरी फैसला है।

यह भी पढ़ें- नागरिकता संशोधन अधिनियम पर सीएम नीतीश कुमार ने कही अहम बात

इस मामले पर ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के वरीय उपाध्यक्ष डॉक्टर कुमार अरविंद ने बताया कि मुख्य मांग पर प्रबंधन सेवा 12 फीसद वेतन वृद्धि को तैयार है। उन्होंने बताया कि 2015 में 15 फीसद वेतनवृद्धि की गई थी। सभी बैंकों की नौ यूनियनों ने बैठक में भाग लिया था। ससर्वसम्मति से सभी ने स्पष्ट कहा कि 15 फीसद से कम वेतनवृद्धि मान्य नहीं होगी। इस फैसले के बाद बैंककर्मियों के द्वारा दो दिनों के हड़ताल पर जाने का फैसला लिया गया है। ये देशव्यापी बंद होगी। इसमें देशभर के सभी बैंक शामिल होंगे। बैंक से जुड़े अन्य मुद्दों को हड़ताल में शामिल कर प्रबंधन पर दबाव बनाया जाएगा। ये हड़ताल सिर्फ दो दिन ही नहीं उसके बाद भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *