Sat. Oct 31st, 2020

विधानसभा चुनाव 2020 में सात करोड़ मतदाताओं के लिए जानिए कितने हैं मतदान केंद्र

चुनाव 2020 में

कोरोना महामारी के वजह से बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में तीन चरणों में मतदान किए जाएंगे। वहीं पिछली बार 2015 में पांच चरणों में चुनाव संपन्न हुआ था। इस दफा 28 अक्टूबर को पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों के लिए मतदान होंगे। दूसरे चरण में तीन नवंबर को 17 जिलों की 94 सीटों पर चुनाव होगा। और तीसरे चरण में 7 नवंबर को 15 जिलों की 78 सीटों के लिए चुनाव होगा।

चुनाव की मतदान प्रक्रिया 7 नवंबर तक संपन्न हो जाएगी। इसके बाद 10 नंबर को परिणाम भी आजाएंगे।

जानिए कितने हैं मतदान केंद्र

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में सात करोड़ से ज़्यादा मतदाताओं की पुष्टि की जा रही है। इनके लिए एक लाख से ज़्यादा मतदान केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है। मतदान का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है। सुबह सात बजे से शाम के छह बजे तक वोटिंग की जाएगी। कोरोना काल में यह पहला बड़ा चुनाव होने जा रहा है। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने तमाम एहतियात बरते हैं। जिसकी तैयारी अभी भी जारी है।

कोरोना से बचने के लिए सख़्त तैयारी

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन के तहत ही चुनाव प्रचार से मतदान तक की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा। यानी इस दौरान कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षा के सख़्त इंतज़ाम किए जाएंगे। एक हज़ार से ज़्यादा की संख्या में मतदाता मतदान केंंद्रों पर नहीं रहेंगे। मतदान केंद्रों पर हैंड सेनिटाइजर उपलब्‍ध होगा। वहां मास्क पहनना अनिवार्य होगा। केंद्रों पर फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का विशेष रूप से पालन किया जाएगा।

अपको बता दें कि बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं। गठबंधन के तौर पर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास 130 सीटें हैं। इनमें जदयू की 69, बीजेपी की 54 तथा एलपेजी की दो सीटें शामिल हैं। वहीं, हिंदुस्‍तानी अवाम माेर्चा के पास एक सीट है। विपक्षी महागठबंधन के पास कुल 101 सीटें हैं, जिनमें सर्वाधिक 73 आरजेडी के पास है। कांग्रेस के पास 23 सीटें हैं।

 

अन्य खबरें पढ़ें सिर्फ बिहार एक्सप्रेस पर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *