Mon. Jan 27th, 2020

बिहार और ब्राज़ील संबंध को लेकर राजदूत ने दिया अहम बयान

बिहार और ब्राज़ील संबंध : भारत में ब्राज़ील के राजदूत आंद्रे अरन्हा कोरीया लागो ने रविवार को कहा कि जैव ईंधन, कृषि और पशु विज्ञान पर ब्राज़ील और बिहार के बीच सहयोग की गुंजाइश है।

एक बयान में कहा गया है कि ब्राजील के राजदूत द्वारा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आधिकारिक आवास पर शिष्टाचार भेंट के दौरान, लैगो ने कहा कि भविष्य में तकनीकी सहयोग पर भारत और ब्राजील के बीच एक समझौते की संभावना है।

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने ब्राजील और बिहार के अनुसंधान संस्थानों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान की आवश्यकता पर जोर दिया, इसमें कहा गया है कि उन्होंने गन्ने के उत्पादन को बढ़ाने के लिए नई जैव ईंधन तकनीकों और कॉन्सेप्ट्स पर चर्चा की।

सुशील मोदी जीओएम अध्यक्ष बने , निभाएंगे यह ज़िम्मेदारी

बिहार और ब्राज़ील संबंध के साथ ही ग्लोबल लीडर बनते दिख रहे नीतीश कुमार

Image result for brazil ambassador to india bihar

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने कुछ साल पहले केंद्र सरकार को गन्ने से इथेनॉल उत्पादन के लिए कानूनी प्रावधान करने के लिए लिखा था, लेकिन इस मुद्दे पर सहमति नहीं बन सकी। कुमार ने अपने ‘जल- जीवन-हरियाली’ अभियान (जल-जीवन-हरियाली) अभियान के बारे में लागो के साथ भी चर्चा की।राज्य की सांस्कृतिक विरासत के बारे में मुख्यमंत्री ने भारत में ब्राजील के राजदूत को भी अवगत कराया।

शादी का दबाव बनाया तो गर्भवती युवती को जिंदा जलाया, हालत गंभीर

बिहार राज्य गुजरात की तरह ही इंटरनेशनल स्टेज पर अपना नाम कर रही है। इससे पहले  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष और ट्रस्टी बिल गेट्स ने मुलाकात की और कहा कि बिहार के मुकाबले बहुत ही कम प्रांत ऐसे हैं जिन्होंने गरीबी और बीमारी के खिलाफ अधिक प्रगति की है। ये एक बहुत बड़ी बात थी बिहार के लिए भी और मुख्यमंत्री के लिए भी कि बिल गेट्स से उनकी मुलाकात हुई।

अब विधानसभा चुनाव में अगले साल इस इंटरनेशनल मीटिंग्स की पॉलिटिक्स से नीतीश कुमार क्या कमाल कर दिखाते है यह चीज़ देखने लायक होगी क्योंकि जनता तो अपने मुद्दों पर वोट देती है न कि विदेशियों के।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिहार एक्सप्रेस ताज़ा ख़बरें