Sat. Jul 4th, 2020

ट्रेन और हवाई सेवा शुरू होने के बाद अब बिहार में बसें चलाने की हो रही तैयारी

बिहार

बिहार सरकार ने ट्रेन और हवाई यात्रा शुरू करने के बाद अब बस सेवा शुरू करने पर भी विचार शुरू किया है। यात्रियों के बढ़ते दवाब को देखते हुए परिवाहन विभाग ने निजी और सरकारी दोनो ही तरह की बस सेवाओं को शुरू करने की योजना पर विचार किया है। विभाग की तैयारी है कि यदि 31 मई को लॉक डाउन 4 का अंत होता है तो,जून के पहले हफ्ते से राज्य भर में हर तरीके की बस सेवा शुरू कर दी जाएगी।

लॉकडाउन -4 के दौर में गृह मंत्रालय ने जो निर्देश जारी किए थे,उसमे बसों के परिचालन की अनुमति देते हुए गृह मंत्रालय ने इसका फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा था,गृहमंत्रालय के निर्देश अनुसार राज्य सरकार अपनी जरूरत के अनुसार अन्तर्राजकीय बसें चला सकते हैं।

बिहार में भी शुरू होगी बस सेवाएँ

बिहार सरकार बसों के पुनः चलन को लेकर रणनीति बनाने में जुटी है, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे जिसमे बसों को सुचारू रूप से चलाने की योजना को अंतिम स्वरूप देंगे। ट्रांसपोर्ट फेडरेशन ने सरकार से मांग की है कि राज्य सरकार रोटेशन के तहत बस सेवा शुरू करवाएं,इसके तहत किराया दुगना किया जाए और सोशल डिस्टेंसिग का पूरा पालन किया जाए।

इससे पहले परिवहन विभाग ने ऑटो और ई रिक्शा चलाने के आदेश भी जारी किए थे,पर इसे ऑड इवन फार्मूला के तहत ही लागू किया गया था। इसके बाद बस सेवा शुरू करने पर विचार शुरू है,सम्भव है मीटिंग के बाद इसका पक्का एलान किया जाए,साथ ही यह भी एलान हो कि बसे कब से चलाई जाए ,हालांकि यह तो साफ है कि बस सेवा शुरू हो भी जाये तो नियम बहुत सख्त होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *