Mon. Jun 1st, 2020

कोरोना वायरस : राज्यसभा के बाद अब UP-बिहार के MLC चुनाव पर भी मंडरा रहे संकट के बादल

जिस तेजी के साथ कोरोनावायरस का संक्रमण फैलते जा रहा है उससे ना सिर्फ आर्थिक बल्कि सामान्य जनजीवन पर तो असर पड़ रहा है और साथ ही साथ भारतीय राजनीति पर भी इसका काफी असर देखने को मिल रहा है। असल में अभी हाल ही में मिली ताजा जानकारी के अनुसार बताया जा अरह था कि चुनाव आयोग ने देश के 8 अलग-अलग राज्यों की 18 राज्यसभा सीटों के चुनाव को कोरोनावायरस के चलते स्थगित कर दिया था। फिलहाल देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की स्थिति है और ऐसे में अब बिहार और उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान परिषद के चुनाव (MLC चुनाव) पर भी संशय बना हुआ है।

टल सकते हैं MLC चुनाव

बताते चलें कि यूपी में स्नातक प्रशिक्षक क्षेत्र की कुल 11 सीटों पर अगले महीने यानी अप्रैल में चुनाव होने वाले थे जिसे लेकर सभी प्रत्याशी काफी जोर-शोर से अपने प्रचार-प्रसार में जुटे हुए थे। इन सभी 11 सीटों पर मौजूदा विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 6 मई को खत्म होने वाला है। स्नातक कोटे से वाराणसी, आगरा, लखनऊ तथा मेरठ की विधान परिषद का चुनाव होना है। जबकि शिक्षक कोटे से वाराणसी, मेरठ, आगरा, लखनऊ, मुरादाबाद-बरेली तथा गोरखपुर-फैजाबाद सीटें हैं। यह भी बताया जा रहा है कि इस बार बीजेपी सहित तमाम पार्टियां शिक्षक कोठे वाली सीटों पर अपनी किस्मत आजमाने को तैयार बैठी हैं।

उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य बिहार में 20 शिक्षकों-स्नातकों के वोट से भरी जाने वाली विधान परिषद की सीटें मई में रिक्त होने वाली है। इसी बीच अप्रैल के महीने में विधान परिषद सीटों पर चुनाव भी होने वाले हैं। जिसमें पटना, तिरोहित, दरभंगा में शिक्षक और स्नातक दोनों कोटे की सीटें मौजूद है। मगर जिस तरह से कोरोनावायरस ने महामारी का रूप धारण कर ना सिर्फ देश पर बल्कि विश्व भर में रखना कोहराम मचाया है उससे परिस्थितियां काफी ज्यादा विपरीत हो गयी हैं।

फिलहाल तो 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। इस संक्रमण से देश को पूरी तरह मुक्त कराने के लिए संभव है कि आगे भी कुछ और प्रयास किए जा सकते हैं। दोनों ही राज्यों के निर्वाचन विभाग ने अपनी पूरी तैयारी कर ली थी मगर इस वायरस की वजह से सारी तैयारियों पर ग्रहण लग गया और ऐसा माना जा रहा है कि इस बार के चुनाव स्थगित हो जाएंगे। फिलहाल इस परिस्थिति में प्रत्याशियों के चेहरे पर मायूसी साफ देखी जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *